जानें, हार्ट अटैक के ऐसे लक्षणों के बारे में जो सिर्फ महिलाओं में दिखते हैं

जानें, हार्ट अटैक के ऐसे लक्षणों के बारे में जो सिर्फ महिलाओं में दिखते हैं

सेहतराग टीम

ह्दय रोग आज के समय में काफी तेजी से फैल रहा है। अधिकतर लोग सोचते हैं कि महिलाओं के अपेक्षा पुरूषों में ज्यादा हार्ट अटैक होता है लेकिन ये धारणा बिल्कुल गलत है। वहीं कई लोग ये भी सोचते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ ही हार्ट अटैक बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं। लेकिन सच ये है कि दिल का दौरा किसी भी उम्र में हो सकता है। इसे प्रमुख लक्षण सीने में दर्द है, लेकिन अमेरिका के क्लीवलैंड क्लीनिक मेडिकल सेंटर की एक ताजा रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, हार्ट अटैक के कई ऐसे भी लक्षण हैं जो सिर्फ महिलाओं में ही दिखते हैं। आइए जानते हैं वो कौन से लक्षण हैं।

पढ़ें- गले में खराश की परेशानी कोरोना की वजह से है या प्रदूषण, ऐसे पहचानें

ठंडा पसीना आना 

शरीर से पसीना निकलना तो एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन कई बार ऐसा देखने में आया है कि हार्ट अटैक के दौरान महिलाओं को ठंडा पसीना भी आता है। अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

चक्कर आना

सांस लेने में तकलीफ की समस्या तो हार्ट अटैक का सामान्य लक्षण है, लेकिन ताजा रिपोर्ट कहती है कि महिलाओं में चक्कर आने की समस्या भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है। इसलिए बेहद ही सतर्क रहने की जरूरत है। 

अधिक थकान महसूस होना 

आपने काफी आराम कर लिया है, लेकिन फिर भी अगर आपको लगातार थकान महसूस हो रही है और ऐसा लग रहा है कि आप उठकर 10 कदम भी नहीं चल सकते तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। ऐसे में सतर्क हो जाना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

पेट दर्द

पेट दर्द की समस्या तो आमतौर पर लगभग हर किसी को होती है, लेकिन महिलाओं में अगर तेज पेट दर्द की समस्या हो या पेट के आसपास असामान्य दबाव महसूस हो तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। ऐसे में आपको दिल की बीमारियों से संबंधित डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए। 

गर्दन और जबड़े में दर्द 

आमतौर पर जब सीने में दर्द होता है तो उसे हार्ट अटैक से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन क्लीवलैंड क्लीनिक मेडिकल सेंटर के दावे के मुताबिक महिलाओं में हार्ट अटैक की स्थिति में गर्दन, जबड़े, पीठ और बांहों में भी दर्द हो सकता है। इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें।

इसे भी पढ़ें-

ये टिप्स आपको गुस्से पर काबू रखना सिखा देंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।